Home Blog Page 2267

IIMC प्रशासन की तानाशाही, फेसबुक पर लिखने की वजह से छात्र सस्पेंड किया

0

नई दिल्ली। भारत के सर्वोच्च संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC)में तानाशाही का दौर जारी है। संस्थान में ताज़ा मामला रोहिन वर्मा का है। रोहिन आईआईएमसी में हिंदी पत्रकारिता के स्टूडेंट हैं। उन्हें संस्थान से सस्पेंड कर दिया गया है। दरअसल यह सजा उन्हें आवाज उठाने की मिली है। आवाजें भी उनके पक्ष में उठाईं जिन्हें सरकार दबाना चाहती है। 

Rohin

आईआईएमसी में बैठे भगवा समर्थकों को उनकी लिखी बातें रास नहीं आईं। 9 जनवरी को रोहिन को संस्थान से बाहर कर देने का फरमान जारी कर दिया गया। जिससे अब स्पष्ट हो गया है कि आईआईएमसी में भगवाकरण की आहट साफ़ दिखाई दे रही है।
 
दरअसल रोहिन वर्मा को ऑनलाइन कंटेंट की वजह से निकाला गया है। यह कंटेंट चेक करने पर आप पाएंगे कि रोहन आम दिनचर्या से लेकर अपने आसपास हो रहे घटनाक्रमों के बारे में लिखते रहे हैं, जोकि आईआईएमसी में सिखाया भी जाता है। साथ ही उनके लेख 'द हूट; और 'न्यूज़ लॉन्ड्ररी' में छपते थे। अपने इन लेखो में रोहिन संविधान में दिए गए अधिकारों की बात करते। 
 
Image may contain: text

आईआईएमसी में ये पहली बार नहीं है जब अधिकारों की मांग को लेकर किसी को हटाया गया हो। इससे पहले संस्थान में काम कर रहे 25 मजदूरों को बाहर किया था। उन मजदूरों का समर्थन जब संस्थान के शिक्षक नरेंद्र सिंह यादव ने किया तो उन्हें भी नौकरी से बाहर कर दिया गया। 
 
हाल ही में देश के सबसे पड़े पत्रकारिता संस्थान ने वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल की किताब 'मीडिया को अंडरवर्ल्ड' को भी पाठ्यक्रम से हटा दिया गया था। ये किताब वहां आईआईएमसी सहित कई संस्थानों की रीडिंग्स में शामिल है। हाल में घटित इस सभी घटनाओं से मुँह नहीं मोड़ा जा सकता है। ये घटनाएं इस बात की तस्दीक करती हैं कि भारतीय जनसंचार संस्थान में भगवाकरण बड़े पैमाने पर अपने पांव पसार रहा है।
 
इस मामले पर वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल ने लिखा है….
 
प्रचारक ने कहा- लडका ख़तरनाक है। इसे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्यूनिकेशन यानी IIMC से हटाओ। इसे लाइब्रेरी में तो क़तई न घुसने दो।
क्यों?

क्यों क्या? वह लिखता है। पत्रकार है और लिखता है। The Hoot और News Laundry में छपता है। जहाँ IIMC के सबसे बड़े अफ़सर और कई प्रोफ़ेसर तक अपना लिखा नहीं छपवा सके।
नाम रोहिन वर्मा है।

मैंने लड़के की टाइम लाइन देखी। ऐसा क्या लिख दिया बंदे ने। ख़ास कुछ नहीं है। यही कुछ संस्थान की बातें। सब संविधान के मौलिक अधिकार के दायरे में। अपनी माँ के साथ सेल्फी। कुछ खान पान की तस्वीरें। कुछ JNU वाले नजीब की अम्मा।

एक ही ख़तरनाक चीज़ नज़र आई।

सावित्रीबाई फुले। वह पत्र जो सावित्रीबाई ने ज्योतिबा फुले को लिखे थे।

Courtesy: National Dastak
 

A decade after Mecca Masjid police firing, Telangana yet to make commission report public

0

The report was submitted to the state in 2010, but is yet to be made public.

Mecca masjid

More than a decade after the Mecca Masjid bomb blast, and the police firing that followed, killing five people, the state is reportedly yet to make the findings of the Justice Bhaskara Rao Commission public.

Writing for the Times of India, Syed Mohammed reports that the state had declined an RTI activist a copy of the report for academic purpose in November last year. 

The report adds that, when the case came up for hearing on Tuesday before chief information commissioner (CIC) M Ratan, RTI activist SQ Masood was present, but there was no official from the general administration department. 

The commission had sent both the parties a notice on January 2 to detail what action had been taken on the RTI query. 

"Apart from asking for the terms of reference (ToR) of the panel, I also asked for a copy. And if this is not possible, I requested for time so that I could read the report, which is permissible under provisions of the RTI Act," Masood told TOI. 

In the reply to the query, the state had said that the report had been placed in the state legislature, and sharing the information could cause a "breach of privilege."

On May 18, 2007, members belonging to the Hindu militant outfit Abhinav Bharat had allegedly placed two bombs in the Mecca Masjid, considered one of holiest Muslim sites in the city, during Friday prayers when thousands of people had gathered.

As news of the blast spread, tension escalated in Old City, especially the areas around Charminar, with many people taking to the streets, and turning into vandalising mobs, who clashed with the police.

The police resorted to lathi-charges, teargas shells, and firing in the air. 

The police claimed that the mob was getting out of control, and it had to fire at the people to disperse the crowd. Five people were killed, and four were injured in the firing at two places.

However, many people including the AIMIM and Hyderabad MP Asaduddin Owaisi alleged that the police used excessive force.

In June 2010, the state government constituted the Justice Bhaskar Rao commission, which submitted its findings in October the same year.

There have been continuous demands since then on successive state governments, to release the findings of the report.

Courtesy: The News Minute

500 करोड़ के हवाला में आया भाजपाई मंत्री का नाम, शिवराज सिंह ने खुलासा करने वाले SP को हटाया!

0

भोपाल। भाजपा शासित राज्य मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों एक नए आरोप में फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल 500 करोड़ का हवाला करोबार पकडऩे वाले कटनी एसपी गौरव तिवारी के ट्रांसफर को लेकर कटनी जिले के लोग शिवराज सिंह सरकार से नाराज हो गए हैं। इस हवाला कारोबार में मध्य प्रदेश सरकार के एक मंत्री का नाम सामने आया है और दो दिन के अंदर ही खुलासा करने वाले एसपी गौरव तिवारी को हटा दिया गया।

Shivraj Singh

जिसके बाद एसपी गौरव तिवारी के सपोर्ट में मंगलवार को पूरा शहर सड़कों पर उतर आया। लोग तिवारी का ट्रांसफर रद्द करने की मांग कर रहे थे। तिवारी का ट्रांसफर कटनी से छिंदवाड़ा कर दिया गया है। वे एक्सिस बैंक समेत कई बैंकों में फर्जी खातों से 500 करोड़ के हवाला लेनदेन की जांच कर रहे थे। तिवारी कटनी में 6 महीने ही पोस्टेड रहे। 
 
तिवारी के समर्थन में यहां के सुभाष चौक पर हजारों की तादाद में लोग इकट्ठा हुए। पूरा बाजार भी बंद रहा। लोगों ने तिवारी का ट्रांसफर रद्द करने की मांग की। कटनी में किसी पार्टी या संगठन ने नहीं बल्कि आम जनता ने ही बंद बुलाया था। इसमें व्यापारी वर्ग से लेकर सभी लोग शामिल थे।

कटनी में आईपीएस गौरव तिवारी ने जिस 500 करोड़ रुपए के हवाला कांड का पर्दाफाश किया था, उस मामले के आरोपियों के मध्यप्रदेश सरकार में भाजपा मंत्री संजय पाठक के रिश्ते सामने आ रहे हैं। संजय कटनी जिले के विजयराघवगढ़ से विधायक हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पाठक मध्यप्रदेश सरकार के सबसे अमीर मंत्री हैं। उनके पास न केवल 141 करोड़ की संपत्ति है, बल्कि खुद का हेलीकॉप्टर भी है।
 
आपको बता दें कि तिवारी एक्सिस बैंक समेत कई बैंकों में फर्जी खातों से 500 करोड़ रुपए के हवाला लेन-देन की जांच कर रहे थे। तिवारी ने इस हवाला कारोबार की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया था। 4 जनवरी को एसआईटी की जांच में घोटाले के सबसे बड़े सूत्रधार सरावगी बंधुओं के नाम सामने आए थे। इनके चार नौकरों के नाम से कई बोगस कंपनियां बनाई गईं थीं। 

इन बोगस कंपनियों के खातों से करीब 100 करोड़ रुपए के संदिग्ध लेन-देन की बातें सामने आ चुकी हैं। 6 जनवरी तक सरावगी के दो नौकर संदीप बर्मन और संजय तिवारी को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने पूछताछ में सरावगी के राज्य सरकार में मंत्री संजय पाठक के रिश्तेदारों से नजदीकियों की बात बताई थी।
 
मामले के बाद सरावगी बंधु फरार बताए जा रहे हैं। उनके यहां से एक मिनी ट्रक भरकर डॉक्युमेंट्स बरामद किए गए हैं। इससे पहले भी तिवारी ने बालाघाट एसपी रहते हुए लकड़ी माफिया के खिलाफ जंग छेड़ी थी, जिसमें वहां के तब कलेक्टर रहे वी किरण गोपाल पर भी आरोप लगे थे। इसके बाद किरण गोपाल को सरकार ने बालाघाट कलेक्टर पद से हटा दिया था। कुछ समय बाद ही तेजतर्रार अफसर गौरव तिवारी का ट्रांसफर कर कटनी एसपी बनाया गया था।

इस बीच सागर में आयोजित BJP की कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे उच्च शिक्षा राज्य मंत्री संजय पाठक ने मीडिया से चर्चा करते हुए 'हवाला कांड' के आरोपों को निराधार बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि गौरव तिवारी एक ईमानदार पुलिस अफसर हैं। उनको छिंदवाड़ा की कमान सौंपी गई है।

Courtesy: National Dastak
 

Controversial Kerala spiritual guru, Swami Bhadrananda arrested for derogatory FB posts

0

Swami had been arrested earlier in 2008 for opening fire at Aluva police station.

Swami Bhadrananda

Controversial spiritual guru, Swami Himaval Maheswara Bhadrananda was arrested on Tuesday by Ernakulam North police for his Facebook posts that allegedly hurt religious sentiments.

Ernakulam North Circle Inspector T B Vijayan told The News Minute that Swami withdrew the Facebook posts which were derogatory against Muslims.

“Police charged a suo moto case against him. After his posts got controversial, he removed them and posted against few Hindu organisations also,” the Inspector said.

Swami who has been active on Facebook, had been arrested earlier in 2008 for opening fire at Aluva police station.

In 2008, Bhadrananda phoned a media reporter and threatened to kill himself saying that the media had tarnished his image by comparing him to Santhosh Madhavan, a self-declared godman who was arrested earlier. Bhadrananda also said the reason for his suicide threat was that he was asked to leave the house by his landlord. Swami also had a pistol with him.

Police arrived later and took him to Aluva circle office where his pistol went off two times, injuring himself and one reporter of Madhyamam daily. In the case that was filed, 33 people including media persons had given statements in the court.

Prior to this incident, he was booked by police for trespassing into a media house and threatening them for publishing news against him. He had also been charged for using a red beacon illegally in his car.

Courtesy: The News Minute

BSF jawan’s wife says Tej Bahadur Yadav is not contactable since Monday evening

0

he wife the BSF jawan, Tej Bahadur Yadav, has taken to Facebook to allege that she had lost contact with her husband since Monday evening after videos went viral.Yadav’s wife used her husband’s profile page to inform that she was worried about his safety.

Tej Bahadur Yadav
Photo: From Tej Bahadur Yadav’s Facebook page

She wrote, “Namaskar to people of this country. I want to inform you people through social media that I haven’t been able to speak to my husband since Monday evening. We don’t even know where and under what condition he’s been kept.”

 

In a sensational development, Yadav on Monday had alleged rampant corruption in the para-military forces.

The video, originally posted on YouTube had gone gone viral on social media platforms with even Home Minister Rajnath Singh asking for explanation from the BSF.

Yadav had alleged that he was often forced to sleep empty stomach even though there’s no dearth of food supply to the armed forces. He appealed to Prime Minister to intervene to make situation better for them.
The BSF, in its defence, had accused the aggrieved soldier of being ‘habitual offender of absenteeism without permission’ and ‘chronic alcoholism.’

The BSF said in its statement, “The soldier is a habitual offender of absenteeism without permission, chronic alcoholism and misbehaving with superior officers…For such reasons, individual (Tej Bahadur) has served mostly in headquarters under supervision of some dedicated superior officer.”

The statement by the BSF did not go down well with the social media users, who asked why the paramilitary force had deployed the soldier in question on a sensitive location with weapons when there were so serious complaints against him.

Courtesy: Janta Ka Reporter
 

मोदीजी की नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को गर्त में धकेल दिया- अमेरिकी अखबार

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 500 तथा 1,000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया था। देश की पूरी करेंसी में इन दोनों नोटों का हिस्सा 86 फीसदी था। पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, कालेधन तथा आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने की बात कहकर ऐसा किया था। जिसके बाद पूरे देश में नोटों को लेकर उथल-पुथल मच गई थी। कई लोगों को नोटबंदी की वजह से अपनी जानें भी गवानी पड़ी थी। 

Modi

इस मामले में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने नोटबंदी को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 'भयावह योजना' करार दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि नोटबंदी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था भारी कठिनाई झेल रहा है और नकदी की कमी के कारण भारतीयों के जीवन में परेशानियां बढ़ रही हैं। 
 
न्यूयार्क टाइम्स ने सोमवार को अपने संपादकीय लेख में कहा कि भारत में 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण की भयावह योजना बनाई गई और उसे अंजाम दिया गया और इस बात के शायद ही सबूत हैं कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगी। 
 
सम्पादकीय में कहा गया कि, “भारत सरकार द्वारा अचानक सबसे ज्यादा चलन में रही मुद्रा को विमुद्रित करने के दो महीने के बाद अर्थव्यवस्था कठिनाई भरे दौर में है।” लेख के मुताबिक, “विनिर्माण क्षेत्र में मंदी है, रियल एस्टेट तथा कारों की बिक्री गिर गई है। किसान, दुकानदार तथा अन्य भारतीयों के मुताबिक नकदी की कमी ने जीवन को बेहद कठिन बना दिया है।” 
 
समाचार पत्र ने कहा, “नोटबंदी के कदम की योजना भयावह तरीके से बनाई गई और फिर उसका क्रियान्वयन किया गया। भारतवासी बैंकों के बाहर पैसे जमा करने व निकालने के लिए घंटों कतार में खड़े रहे।” सम्पादकीय लेख में कहा गया, “नए नोटों की आपूर्ति कम है, क्योंकि सरकार ने पर्याप्त मात्रा में पहले इन नोटों की छपाई नहीं की थी। छोटे कस्बों तथा ग्रामीण इलाकों में नकदी की समस्या विकराल है।”
 
न्यूयार्क टाइम्स ने सम्पादकीय लेख में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि चार नवंबर को चलन में 17,700 अरब रुपये थे, जबकि 23 दिसंबर को यह आंकड़ा इसका आधा 9200 अरब रुपये हो गया। लेख में कहा गया कि इस बात के बेहद कम सबूत हैं कि नोटबंदी के कदम से भ्रष्टाचार से निपटने में सहायता मिली।

Courtesy: National Dastak